केले के स्वास्थ्य लाभ


केले के स्वास्थ्य लाभ
केले के स्वास्थ्य लाभ

लोकगीत और केले की पारंपरिक उपयोगों
यह केला बच्चों और उनके मल त्याग पर ढीले होने यहां तक ​​कि वयस्कों पर एक बेहतर प्रभाव के पास है कि माना जाता है. केले के फाइबर सामग्री यह एक दवा के बीमार परिणाम से रहित उचित मल त्याग बहाल करने में एक बेहतर समर्थन करता है. इसके अलावा, अपने नरम सतह और स्वादिष्ट मांस के साथ , यह आंतों अव्यवस्था और अटूट अल्सर मामलों से जूझ पोषक आहार के रूप में लागू किया जाता है . पर- अम्लता स्थितियों में, केले अपनी स्थिति को स्थिर करने और पेट की दीवार को कवर द्वारा झुंझलाहट कम हो जाती है की सुविधा.

धूम्रपान करने वालों के लिए, कुछ मान्यताओं के अनुसार , कम से कम एक टुकड़ा एक दिन केले लेने अपने जीवन का एक अतिरिक्त दो सेकंड प्रदान कर सकते हैं . एक सिगार के हर छड़ी सिगार के हर छड़ी खत्म होने के बाद केले लेने , धूम्रपान न करने के अस्तित्व के एक दूसरे हटा के बाद से अपने जीवन की एक और दूसरी पेशकश कर सकते हैं . केले में संलग्न विटामिन बी , बी , पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कुछ विटामिन और खनिज की बेहतर डिग्री , उन्हें भी निकोटीन निकासी के परिणाम से स्वस्थ हो जाना समर्थन देकर धूम्रपान को समाप्त करने के प्रयास में जनता के लिए मूल्यवान हैं .

ग्रामीण और फिलीपींस की कुछ शहरी क्षेत्रों में बच्चों को स्कूलों के लिए " बेकन " के रूप में अपने खाद्य पदार्थों को लपेटने के लिए केले के पत्तों का उपयोग कर रहे हैं . केले के पत्ते के साथ लिपटे चावल इतना अच्छा और स्वादिष्ट बदबू आ रही है , और इसके दोपहर के भोजन के भोजन लेने लगे, जो उन के अनुसार भी रसद या डिश के अभाव में मज़ा आया होगा . खाद्य रैपर या बच्चों playthings के लिए सामग्री है, साथ ही कुछ उत्सवों में अपना कार्य जैसे केले के कुछ भागों का उपयोग करने का लक्षण है , प्लास्टिक या कुछ आसान को खोजने सामग्री से कम हो गया है और आम तौर पर प्रतिस्थापित किया गया है . हालांकि, यह जल्दी थाई लोक ज्ञान से एक कला माना जाता है के रूप में , विशेष रूप से प्रथागत औपचारिक कारणों के लिए , केले के कुछ भागों से अलंकरण की कला को संरक्षित करने के प्रयास नहीं है. इसके अलावा , एक पौष्टिक फल के रूप में अपने कार्य को मान्यता दी मोटे तौर पर बारी गया है .

केला
केले के मुख्य कारोबार है और दुनिया में महत्वपूर्ण के रूप में मान्यता प्राप्त है. वे शुरू में वितरित फल हैं क्षमता के तरीके में, वे लागत के भाव में खट्टे फल निम्न रैंक में दूसरे खड़े हो जाओ. एक नाजुक वस्तु के रूप में , केले के आर्थिक , सामाजिक, पर्यावरण और राजनीतिक नींव पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण उत्पाद होना कहा जाता है . केले इस कारण से, केला खाना आश्वासन के महत्व भालू , परस्पर गेहूं , चावल या मक्का के साथ कुछ आकस्मिक राज्य अमेरिका, के लिए भी बहुत उपभोज्य वस्तुओं रहे हैं . भारत या ब्राजील जैसे विभिन्न प्रिंसिपल केला पैदा जातियों , , शायद ही केले के वैश्विक व्यापार में लगे हुए हैं . वास्तव में, पूरे केला उत्पादन का लगभग एक पांचवें के एक अंश के लिए विश्व स्तर पर विपणन किया जाता है . हालांकि, वैश्विक केला उत्पादन में केले यातायात का योगदान पिछले दशकों में धीरे - धीरे उठाया . अंतरराष्ट्रीय केले बाजार एक अत्यधिक क्षेत्रीय चरित्र को दर्शाता है.

निर्यात देशों के लाभ , रोजगार और वितरण राजस्व का एक बहुत महत्वपूर्ण नींव के रूप में केले वाणिज्य पर खड़े हो जाओ. विशेष रूप से उन आकस्मिक लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में , साथ ही एशिया और अफ्रीका में के रूप में . सांख्यिकीय जानकारी द्वारा प्रदान की गई , 2006 के रूप में दुनिया केला व्यापारियों की कुल लायक दिख विभिन्न राष्ट्रों के लिए राजस्व का एक बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन उन्हें बनाने , $ 5800000000 है . एक ठोस कनेक्शन केले उत्पन्न लाभ और घरेलू खाद्य आश्वासन जोड़ने subsists . वितरण मात्रा या कीमत विविधताओं छोटे पैमाने पर उत्पादकों के रूप में और केला खेत वृक्षारोपण पर श्रमिकों के रूप में , दोनों पूरी तरह से केले के उत्पादन में लगे हुए उन लोगों के लिए लाभ संशोधनों के बारे में पैदा करता है.

केले की व्यवस्थित लाभ
एक तरफ एक पौष्टिक होने के अलावा, केले की पुष्टि की है और यह विटामिन और खनिज के कई प्रकार के encloses के रूप में विभिन्न उपचारात्मक लक्षण के अधिकारी साबित हो रहा है . इस प्रकार, यह जीत सहायता और बीमारी के कुछ रूपों निवारण कर सकते हैं . नीचे व्यक्त भव्य आहार सामग्री केले के कई लाभ दिखाता है

केले जोरदार क्योंकि अपनी उल्लेखनीय पोटेशियम सामग्री का , पोटेशियम का स्तर कम होने के रोगियों के लिए चिकित्सकों द्वारा सलाह दी जाती है . एक अध्ययन में पोटेशियम से भरपूर फल उनकी शिक्षा प्रथाओं में augments मस्तिष्क सर्वोच्चता और बच्चों के लिए जागरूकता सहायता कर सकते हैं कि सचित्र है . पोटेशियम के मामले में बेहतर है, फिर भी नमक में कम , केले के रूप में अच्छी तरह से कम रक्तचाप के लिए समर्थन और जितना 40 % स्ट्रोक से मृत्यु का खतरा मॉडरेट कर सकते हैं . यह भी , दिल की धड़कन को विनियमित मस्तिष्क की ओर ऑक्सीजन संचारित और शरीर की पानी संतुलन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते .

क्रिप्टो इसकी वजह से ठंडा लक्षण के लिए एक व्यक्ति से एक की भावनात्मक स्थिति को कम कर सकते हैं . कुछ पारंपरिक संस्कृतियों में, केला ' ठंडा फल ' के रूप में माना जाता है कि यह कर सकते हैं कम दोनों गर्भवती माताओं की शारीरिक और दिमागी गर्मी .

यह केले लेता है जो गर्भवती महिला ठंडे तापमान के साथ वितरित किया जाना है उसके बच्चे पर समर्थन प्रदान करता है कि माना जाता है. इसके अलावा , क्रिप्टो में संलग्न एक उम्मीद मूड बूस्टर विशेषता के रूप में अच्छी तरह से ( एसएडी) मौसमी उत्तेजित विकार के शिकार सहायता कर सकते हैं .

केले रक्त के भीतर हीमोग्लोबिन की पीढ़ी को प्रेरित कर सकते हैं कि लोहे में बेहतर है . इसलिए, यह एनीमिया के मामलों में सहायता प्रदान करता है .

केले में संलग्न विटामिन बी तंत्रिका तंत्र में वैराग्य सहायता कर सकते हैं . इसके अलावा, अपने विटामिन बी भी एक व्यक्ति का गुस्सा हालत से जुड़ा है , जो रक्त में ग्लूकोज की दरों को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण समारोह निष्पादित करता है . इस प्रकार, रक्त ग्लूकोज दरें स्थिर रखने में अपने कार्य के साथ ही सुबह बीमारी और hangovers रोकने के लिए समर्थन कर सकते हैं .

केले उपचारात्मक संपत्ति निविदाएं कि एक फल नहीं है , लेकिन अपनी त्वचा के रूप में अच्छी तरह से काटने और मौसा के इलाज के लिए एक प्राकृतिक विकल्प के रूप में लागू किया जाता है. एक केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को पिछले एक कीट के काटने क्रीम लगाने के लिए सूजन और दर्द को कम करने के मच्छर के काटने से लागू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है . यह रूप में अच्छी तरह से प्लास्टर या सर्जिकल टेप की सहायता से मस्सा पर अपने छील डालकर मस्सा हटाने के लिए लागू किया जाता है .

केले लेने के रूप में अच्छी तरह से आदि चमकता हुआ केले , मक्खन में डूबा तले केले , लेकिन ची केले ( नारियल के दूध में उबला हुआ केले ) , भुना हुआ केले , candied केले , जैसे डेसर्ट के कुछ रूपों में बनाया जा सकता है

केले खाना पूरक

जिंदा मेगा पोषण भोजन के पूरक
पूरे खाद्य energizers और विरोधी oxidants और लगभग 16,000 potentiates का एक विशाल संख्या के साथ पूरा , आहार तीव्र खाद्य विधानसभा के साथ लिपटे है कि पोषक तत्वों की वेतन वृद्धि प्रधानमंत्री संसार . दैनिक अनिवार्य है, वनस्पति energizers , सिस्टम के डिफेंडर : जिंदा मेगा पोषक तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों से विशेष रूप से संतुलित पोषक तत्वों की एक बेहतर वर्गीकरण के साथ , दैनिक स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए वेतन वृद्धि में उपन्यास विचारों का प्रतीक है.

पोटेशियम chelated
प्रकृति के ही रास्ता पोटेशियम chelated बेहतर अवशोषण के लिए 100 % प्राकृतिक है . पोटेशियम दिल और मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करता है जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है . यह भी उचित द्रव विनिमय बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
तरल पदार्थ संतुलन और मांसपेशी समारोह को बनाए रखने में मदद करता है .

पोटेशियम Hanes सर्वेक्षण के अनुसार हमेशा arthritics की कोशिका द्रव में कम और सीरम में कम है . प्रकृति के ही रास्ता पोटेशियम chelated 100 % प्राकृतिक पोटेशियम एमिनो एसिड है . यह कोई कृत्रिम सामग्री या संरक्षक होता है .

यह उत्पाद आम खाना एलर्जी से मुक्त है . यह कोई खमीर , दूध , लैक्टोज , गेहूं, चीनी , सोया या मक्का में शामिल है. सिफारिश की खुराक : एक भोजन या पानी के साथ प्रतिदिन एक कैप्सूल ले लो .

आप अलग स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आ गए और हेन जाएँ

No comments:

Post a Comment